एक माह के नन्हे शावक की तालाब के दलदल में फँसकर हुई मौत…


कटघोरा 18 अक्टूबर 2020:- कटघोरा वन मंडल के केँदइ रेंज अंतर्गत कोरबी सर्किल के परला, बीट क्षेत्र में आने वाले कक्ष क्रमांक 348 पर पिछले 3 दिनों से 46 हाथियों का दल विचरण कर रहा था जिसमें लगभग 4 नन्हा सावक भी थे।

इस संबंध में वन विभाग द्वारा मिली जानकारी अनुसार बीते रात्रि 16 अक्टूबर के दो से तीन बजे के करीब एक माह का नन्हा नर हाथी बच्चा ग्राम परला, पहाड़ के नीचे स्थित तलाब में पानी पीने के दौरान वह दलदल में जा घुसा जिससे उसकी मौत हो गई।

घटने की खबर दिनांक 17 अक्टूबर को सुबह होते ही आग की तरह फैल गई और सूचना मिलते ही वन विभाग के परला बीट प्रभारी वनपाल मोतीराम सिदार ने अपने मातहत अधिकारियों को दी खबर मिलते ही कोरबी परिक्षेत्र सहायक अधिकारी महेंद्र कुमार साहू, ने मौके का मुआयना कर अपने उच्च अधिकारी रेंजर अश्विनी कुमार चौबे को दी।

जिस पर तत्काल उनके द्वारा वन मंडल के उच्च अधिकारी डीएफओ समा फारुकी, एवं एसडीओ एके तिवारी को घटने के बारे में अवगत कराया गया, और डीएफओ फारूकी, अपने दल बल के साथ वन्य प्राणी पशु चिकित्सक के साथ रवाना ।

होकर घटनास्थल पर पहुंचकर नन्हा नर हाथी का पंचनामा करवाया एवं उसके अंतिम संस्कार की तैयारी के लिए पोस्टमार्टम के पश्चात नमक, एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कर उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में मौके पर ही अंतिम संस्कार विधि विधान से कराया गया। इस मौके पर केँदइ रेंज के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों का विशेष सराहनीय योगदान रहा।