RBI ने किया सतर्क: भूल कर भी नहीं करे ऐसा काम, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका एकाउंट


24×7 News Desk:- इंटरनेट के बढ़ते चलन में ऑनलाइन और बैंकिंग धोखाधड़ी बढ़ी है। अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लोगों को धोखाधड़ी से बचाने के बारे में जागरूकता बढ़ा रहा है। एबीआई ने ऑनलाइन बैंकिंग के बारे में कई चेतावनी जारी की है। अपने धन को धोखाधड़ी से बचाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें। केंद्रीय बैंक की ओर से बताया गया है कि आरबीआई के नाम से आने वाले कुछ ईमेल से बचने की सलाह दी गई है। RBI के नाम से आने वाले ये ईमेल आपके बैंक खाते में जमा आपकी कमाई को साफ कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसके नाम पर कुछ फर्जी ईमेल लोगों को भेजे जाते हैं। इन ईमेलों में कहा गया है कि आपने पुरस्कार जीता है। फिर लाखों रुपये का इनाम पाने के लिए प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क के रूप में पैसे की मांग की जाती है।

RBI ने स्पष्ट किया है कि इस तरह के ईमेल और संदेश कभी भी किसी को भी भेजे जाते हैं। RBI ने कहा कि लॉटरी या विदेश से आने वाले पैसे जीतने जैसी कोई जानकारी ईमेल और एसएमएस के जरिए नहीं भेजी जाती है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक के नाम से फर्जी ईमेल भेजने वाले ‘आरबीआई’ और ‘रिजर्व बैंक’ जैसे नामों का इस्तेमाल करते हैं। यह इन लोगों पर अधिक ध्यान नहीं देता है, लेकिन यदि आप इस तरह के धोखाधड़ी के मामलों से बचना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से पता करें कि ईमेल किस पते से आया है। यदि आपको कुछ भी संदिग्ध लगता है, तो उस ईमेल पर अपनी ओर से कोई भी जानकारी साझा न करें। यह RBI द्वारा ऐसे ईमेल और एसएमएस का जवाब नहीं देने के लिए कहा गया है।

बता दें कि जानकारी की कमी के कारण लोग ऑनलाइन और बैंकिंग धोखाधड़ी का शिकार होते हैं। फिर उन्हें वापस पाने के लिए बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसलिए, ग्राहकों को अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी किसी के साथ साझा नहीं करनी चाहिए।