गैर संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए भारत के कौन से राज्य को संयुक्त राष्ट्र पुरुस्कार…WHO ने की घोषणा…


विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से गैर संक्रामक रोगों के नियंत्रण के लिए पुरस्कार की घोषणा की गई है. यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र अंतर टास्क फोर्स (UNIATF) की ओर से दिया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेबियस ने इस अवॉर्ड की घोषणा करते हुए भारत के राज्य केरल को इस पुरस्कार के लिए चुना है.

गैर संक्रामक रोगों के नियंत्रण और रोकथाम के लिए लगातार काम करने के लिए केरल को संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार के लिए चुना गया है. संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार के लिए चुने जाने पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा का कहना है कि ‘यह पुरस्कार स्वास्थ्य क्षेत्र में केरल की अथक सेवा की मान्यता है.’

स्वास्थ्य मंत्री शैलजा ने एक बयान में कहा “राज्य सरकार ने बीमारियों के इलाज के लिए सभी स्तरों पर अस्पतालों में बुनियादी सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों से सुविधाओं की व्यवस्था की है.

हम COVID-19 संक्रमण के दौरान मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सक्षम थे क्योंकि हम एनसीडी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम थे.”

उन्होंने राज्य की उपलब्धि और पुरस्कार के लिए चुने जाने पर सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को बधाई दी. यह पहली बार है जब राज्य को इस वार्षिक पुरस्कार के लिए चुना गया है. केरल दुनिया भर में स्वास्थ्य के सात मंत्रालयों में से एक है . राज्य सरकार की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह पुरस्कार केरल में रोग नियंत्रण तंत्र की जीत का प्रतीक है, और आबादी के एक बड़े हिस्से को मिले इलाज और मुफ्त सेवाओं का परिणाम है.