छत्तीसगढ़ में मरवाही चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने बजाया बिगुल… 12 राज्यों के 57 विधानसभा और 01 लोकसभा सीट का चुनाव के तारीख का ऐलान..!


रायपुर 29 सितंबर। चुनाव आयोग ने आज मरवाही चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ के मरवाही में 3 नवंबर को चुनाव होगा। वही इसके परिणाम दिनाँक 10 नवंबर को आएंगे। निर्वाचन आयोग के घोषणा के बाद आचार संहिता लागू हो गई है।

छत्तीसगढ़ के मरवाही सीट के लिए दिनाँक 3 नवंबर को मतदाताओं वोट डालने जायेंगे। वहीं इसके परिणाम दिनाँक 10 नवंबर को काउंटिंग करने के बात आएगी।इससे पहले 29 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी की गई,जिसके बाद नामिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। 10 अक्टूबर तक नामिनेशन होंगे, जबकि नामों की स्क्रूटनी 17 अक्टूबर और प्रत्याशी अपना नाम 19 अक्टूबर तक वापस ले सकेंगे।
मरवाही सीट पर 3 नवंबर को वोट डाले जायेंगे। 9 राज्यों के 56 सीटों के लिए आज चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान किया।

भारत निर्वाचन आयोग मंगलवार को देश के 12 राज्यों की 57 विधानसभा सीटों और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। आयोग के अनुसार बिहार के 1 संसदीय क्षेत्र और मणिपुर की 2 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव 7 नवंबर को होंगे.
जबकि छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, एमपी, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना, यूपी के 54 विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव 3 नवंबर को होंगे. इन सभी सीटों पर होने वाले मतदान की मतगणना बिहार चुनाव के साथ 10 नवंबर को हो होगी.