अपने दल से बिछड़े हाथी ने क्षेत्र में मचाया उत्पात… मोटर सायकल को गुस्से में रौंद दिया, ग्रामीण जान बचाकर भागा… पढ़िए पुरी खबर..

  • Editor 

गरियाबंद जिला के उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के बफर जोन एरिया कुल्हाडीघाट वन परिक्षेत्र में जंगली हाथियों का दल लंबे समय से डेरा जमाये हुए है और समय समय पर क्षेत्र के अंचलो मे हाथियों के उत्पात मचाने की शिकायते ग्रामीणो द्वारा मिलती रहती है। अब तक कई एकड धान, मक्का, दलहन, तिलहन के फसलों को चैपट कर डाला है साथ ही कई ग्रामीणों के मकानों को भी तोड फोड किया है, दो दलो में घुम रहे हाथियों का लोकेशन आज की स्थिति में एक दल आमामोरा अमलोर ओड के आसपास उड़ीसा जंगल पहुचने की जानकारी मिल रही है तो दूसरा दल मुख्यालय मैनपुर से महज 6 से 8 किमी के नजदीक सिंहार चलकीपारा के बीच सिंहार नदी केआसपास मंडरा रहा है जिससे ग्रामीणो में दहशत देखने को मिल रही है।

आज सिंहार चलकीपारा के नजदीक उधम मचा रहे है तीन से चार की संख्या मे पहुंचे हाथियों के दल ने सिंहार के अमरू कमार के खेत को पूरी तरह रौंद डाला है और तो और सिंहार के पवन नेताम, महेन्द्र नेताम, चन्द्रसेन नेताम के खेतो मे खड़ी फसल को रौंदते हुए तार बाड़ा को तोड़ डाला है। चलकीपारा के किसान महेन्द्र नेताम, सिहार के अमरू राम नेताम, ने बताया कि तीन दिनो से हाथियों ने खेतो को रौंदते हुए नुकसान पहुंचा रहा है साथ जंगल गये ग्रामीणो को हाथियों ने दौड़ाया है। बीते दिनों सिंहार के जन्मेजय कमार अपने परिवार के साथ मोटरसायकल से पास के गांव चलकीपारा जा रहे थे कि बीच मे विचरण कर रहे दो हाथियों ने कमार युवक को देखते हुए चिंघाड़ लगाते दूर तक दौड़ाया और तो और कमार युवक के जान बचाकर भागने के बाद हाथियो ने मोटरसायकल को बूरी कुचलते हुए तोड़ फोड़ कर डाला है। कमार जन्मेजय ने अपनी आपबीती बतायी जहां कमार ने बताया कि वह अपने निजी काम के लिये चलकीपारा जा रहा था जहां कि बीच जंगल में हाथी दौड़ते हुए आया और हम लोग वाहन छोड़कर जानबचाकर भाग निकले लेकिन दूसरे दिन वापस जाकर देखा तो हाथियों ने कुचलकर मोटरसायल को पूरी तरह क्षतिग्रस्त करते हुए नुकसान पहुंचायी है। वहीं दूसरी तरफ हाथियों के दूसरे दल जो कुल्हाड़ीघाट वन परिक्षेत्र के ग्राम कुकरार के ग्रामीण छेलिया कमार, चेतन भुंजिया, रंजीत, आमामोरा के विभीषण भुंजिया के खेतो को रौंदने की शिकायत किसानो ने वन परिक्षेत्र अधिकारी से किये

गरियाबंद जिला पंचायत सभापति श्रीमती लोकेश्वरी नेताम ने सिंहार, चकलीपारा, छिन्दौला के किसानो के फसलो को हाथियों द्वारा रौदने की जानकारी से वन मंडलाधिकारी गरियाबंद को अवगत कराते हुए मुआवजे की मांग किये है। जिला पंचायत सभापति लोकेश्वरी नेताम ने खेतो की रखवाली मे लगे किसानो के लिये आवश्यक सुरक्षात्मक संसाधन टाॅर्च लाईट मास्क, पटाखे उपलब्ध कराने की मांग सहित क्षेत्र से हाथी को भगाने के लिए टीम भेजने के लिए चर्चा किया है।