मौसम: छत्तीसगढ़ में फिर मौसम ने बदली करवट,जानिए प्रदेश में कहा कहा हो रही है जोरदार बारिश… जिलेवार जानकारी के लिये पढ़े खबर..!

  • Editor 

रायपुर। राजधानी रायपुर में गुरुवार को धूप चढ़ते ही बादलों ने कब्जा जमा लिया था। जमकर बरसने के बाद दोपहर होते-होते कुछ देर बादल शांत बैठे।  धूप-छांव के खेल के बीच एक बार वापस बरसना शुरू किए, लेकिन खंड-खंड में बारिश हुई। शाम होते-होते फिर बादलों ने गरज-चमक के साथ जमकर बरसना शुरू किया है। राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश हुई है। बस्तर में विभिन्न जिलों में तेज बारिश हुई, रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार…

रायपुर में 0.6 मिमी., बलौदाबाजार में 0.5 मिमी. गरियाबंद में 1.9 मिमी., महासमुंद में 0.9 मिमी.,धमतरी में 3.0 मिमी., बिलासपुर में 0.7 मिमी. रायगढ़ में 0.1 मिमी, जांजगीर चांपा में 0.9 मिमी., दुर्ग में 1.0 मिमी., राजनांदगांव में 3.6 मिमी., बालोद में 4.8 मिमी., बेमेतरा में 0.6 मिमी., बस्तर में 24.0 मिमी., कोंडागांव में 10.7 मिमी., कांकेर में 10.2 मिमी., नारायणपुर में 45.4 मिमी. दंतेवाड़ा में 1.7 मिमी. और बीजापुर में 1.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है।


इधर मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने कहा है कि – एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और उससे लगे दक्षिण कर्नाटक के ऊपर स्थित है। इसके साथ चक्रीय चक्रवाती घेरा मध्य ट्रोपोस्फेरिक लेबल तक स्थित है।  एक द्रोणिका पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से पूर्व मध्य अरब सागर तक 18 डिग्री उत्तर अक्षांश के आस-पास स्थित है। इन सिस्टमों के कारण 16 अक्टूबर को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।