प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: नहीं मिले 2000 रुपये तो इन नंबरों पर करें फोन..


नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार ने अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती-किसानी के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है। हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की। सभी 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका लाभ दिया जाना है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं। आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए।

सबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी। अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011 – 23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

2000 रुपये पाने के लिए यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा।चौधरी का कहना है कि अगर किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को लाभ मिले। इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है।

किसान लगातार कर रहे हैं शिकायत

पिछले कई महीने से किसान सम्मान निधि स्कीम को लेकर शिकायतें आ रही हैं. शिकायत ये आ रही है कि रजिस्टर्ड किसानों को भी पैसा नहीं मिल रहा।

एक ही गांव में कुछ किसानों के अकाउंट में पांच-छह बार दो-दो हजार रुपये आ गए, वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके अकाउंट में पहली किश्त भी नहीं पहुंची। कुछ लोगों के खाते में पहली किश्त आ गई है तो दूसरी नहीं मिली। ऐसे लोग सबसे पहले अपने लेखपाल और कृषि अधिकारी से पूछें कि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं।

अगर है तो उनसे पूछें कि पैसा क्यों नहीं आया. जवाब न मिले तो फिर स्कीम की हेल्पलाइन पर संपर्क करें। सरकार तो देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को पैसा देना चाहती है। सरकार की इस मंशा को पूरा करने में यदि कोई अधिकारी बाधा बन रहा है तो उसकी शिकायत करें।

इस योजना के वेलफेयर सेक्शन में संपर्क कर सकते हैं। दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है।

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

चूंकि यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in